Novel Insider

Novel Insider News

Blog

सरकार ने किये1 जुलाई 2023 से नियमों में परिवर्तन: जानें नए नियमों के बारे में

1 जुलाई 2023 से नियमों में परिवर्तन:

आपके लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि 1 जुलाई से होने वाले इन बदलावों के बारे में। क्योंकि इनमें कुछ ऐसे नियम हैं, जिनका सीधा प्रभाव आपकी जेब पर पड़ सकता है। इनमें LPG सिलेंडर की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड पर TCS की लगाने तक सब कुछ शामिल है। चलिए जानते हैं, 1 जुलाई से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

पेट्रोल-डीजल और गैस के दामों में बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने पेट्रोल-डीजल के दामों से गैस सिलेंडर तक की नई दरें जारी करती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम सतत रूप से बदलते रहते हैं। कुछ दिन पहले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह ने कहा था कि यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम स्थिर रहें, तो तेल कंपनियों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने की स्थिति में हो सकता है (पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करें)। इस तरह, अगले महीने पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती देखी जा सकती है।

इसके अलावा, 1 जुलाई को LPG गैस की कीमत में भी बदलाव हो सकता है। आशा की जा रही है कि अगले महीने LPG की कीमतें सस्ती हो सकती हैं।

जुलाई में कुल 15 दिन बैंक अवकाश रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जुलाई 2023 की बैंक अवकाशों की सूची जारी की गई है। जिसके अनुसार, जुलाई 2023 में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। अगले महीने अलग-अलग राज्यों में हफ्ते के अवकाश और त्योहार के कारण, 15 दिनों के लिए बैंक अवकाश होगी (जुलाई बैंक अवकाश)। यदि बैंक से संबंधित कोई महत्वपूर्ण कार्य हो, तो जल्दी से उसे संपादित कर लें। क्योंकि यदि बैंक अवकाश शुरू हो

जाएगी, तो आप यह महत्वपूर्ण काम नहीं कर पाएंगे।

अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर 20% TCS लगेगा

1 जुलाई से लागू होने वाले कर वसूली नियम (TCS) में बदलाव किए जा रहे हैं। अब अगर आप क्रेडिट कार्ड के साथ विदेश में लेन-देन करते हैं, तो आपको 20% TCS देना होगा। सरकार ने मई में TCS के नियमों में बदलाव किया था। नए नियम के अनुसार, आर्थिक वर्ष में रुपये 7 लाख तक के छोटे भुगतानों को अंतरराष्ट्रीय डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर 20% TCS के नियम से अछूता किया जाएगा। हालांकि, इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आप इसे दावा कर सकते हैं।

आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है

आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। करदाताओं को हर साल ITR फाइल करनी होती है। इसलिए, अगर आपने अभी तक ITR फाइल नहीं की है, तो समय पर फाइल करें। यदि 31 जुलाई से पहले ITR फाइल नहीं की जाती है, तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

जूते कंपनियों के लिए QCO अनिवार्य हो गया है

2023 के 1 जुलाई से देश में गंदी गुणवत्ता वाले जूते का निर्माण और बिक्री प्रतिष्ठानों में प्रतिषेध लगाया जा रहा है। सरकार ने जूते कंपनियों को गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO) को लागू करने के लिए आदेश दिया है। जिसके तहत QCO को जूते कंपनियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

विश्व व्यापार संगठन (WTO) के नियमों का पालन करते हुए, सरकार ने जूते कंपनियों के लिए मानक स्थापित किए हैं। अब जूते कंपनियों को इन नियमों के अनुसार जूते और स्लिपर निर्माण करने होंगे। वर्तमान में, QCO के प्रभाव में 27 जूते उत्पाद शामिल हैं, लेकिन अगले साल शेष 27 उत्पाद भी इस परिधि में शामिल किए जाएंगे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *