Novel Insider

Novel Insider News

Blog

यूनिफॉर्म सिविल कोड क्या है और कहाँ-कहाँ लागु है

समान नागरिक संहिता एक कानूनी प्रणाली को संदर्भित करती है जो सभी नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, विरासत और गोद लेने जैसे व्यक्तिगत मामलों को नियंत्रित करती है, भले ही उनकी धार्मिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो। इसका उद्देश्य कानूनों का एक सामान्य सेट प्रदान करना है जो सभी व्यक्तियों पर लागू हो, चाहे उनकी धार्मिक संबद्धता कुछ भी हो। इसका उद्देश्य किसी देश के भीतर समानता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक एकता को बढ़ावा देना है। कई देशों ने किसी न किसी रूप में समान नागरिक संहिता लागू की है या ऐसे कानून हैं जो धर्म के आधार पर भेदभाव किए बिना सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होते हैं।

कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

1. फ्रांस: फ्रांस में धर्मनिरपेक्षता का एक लंबा इतिहास रहा है और 1804 में एक समान नागरिक संहिता लागू की गई, जिसे नेपोलियन कोड के रूप में जाना जाता है। इसने नागरिक मामलों में धार्मिक कानूनों के प्रभाव को समाप्त कर दिया और सभी नागरिकों के लिए कानूनों का एक सामान्य सेट स्थापित किया।

2. तुर्की: तुर्की ने 1926 में मुस्तफा कमाल अतातुर्क के तहत अपने धर्मनिरपेक्षीकरण प्रयासों के तहत स्विस और इतालवी कानून पर आधारित एक नागरिक संहिता लागू की। तुर्की नागरिक संहिता सभी नागरिकों के व्यक्तिगत मामलों को नियंत्रित करती है, चाहे उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो।

3. ट्यूनीशिया: ट्यूनीशिया ने 1956 में एक आधुनिक व्यक्तिगत स्थिति कोड अपनाया, जिसे व्यक्तिगत स्थिति संहिता के रूप में जाना जाता है। इसे अरब दुनिया में सबसे प्रगतिशील में से एक माना जाता है, जो महिलाओं को विवाह, तलाक और विरासत जैसे मामलों में समान अधिकार प्रदान करता है।

4. जापान: जापान में एक नागरिक संहिता है जो धर्म की परवाह किए बिना सभी नागरिकों पर समान रूप से लागू होती है। जापानी नागरिक संहिता व्यक्तिगत और पारिवारिक मामलों के विभिन्न पहलुओं को शामिल करती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हालांकि इन देशों ने कुछ हद तक एकरूपता के साथ कानून लागू किए हैं, लेकिन उनके कोड की सीमा और दायरा भिन्न हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, समान नागरिक संहिता की अवधारणा और कार्यान्वयन अक्सर प्रत्येक देश के विशिष्ट सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और कानूनी संदर्भों से प्रभावित होते हैं।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *